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एअर इंडिया के विमान AI-171 के अहमदाबाद में हुए भयावह हादसे पर कॉमर्शियल पायलट और बीजेपी नेता राजीव प्रताप रूडी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) की शुरुआती रिपोर्ट के आधार पर कहा कि विमान टेक-ऑफ के लिए आवश्यक रफ्तारतक पहुंच चुका था. यानी टेक्निकल रूप से उड़ान भरने के लिए स्थिति सही थी फिर भी कुछ तकनीकी गड़बड़ियां हुईं. जिससे हादसा हुआ रूडी नेबताया कि रिपोर्ट के अनुसार विमान की स्पीड 180 नॉट्स थी जो टेक-ऑफ के लिए जरूरी और सामान्य है. यह स्पीड ‘रोटेशन स्पीड’ कहलाती है जिसपर विमान जमीन से ऊपर उठने लगता है लेकिन इसके तुरंत बाद विमान के दोनों इंजन अचानक बंद हो गए.

इमरजेंसी सिस्टम करना पड़ेगा एक्टिव
इसी समय एक और संकेत मिला आरएटी (रैम एयर ट्रिब्यून) अपने-आप डिप्लॉय हो गई. जो सामान्यत: तभी होती है जब दोनों इंजन काम करना बंदकर देते हैं. राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट है कि एपीयू (ऑक्सिलरी पावर यूनिट) एक्टिव हुआ और आरएटी भी अपने आपशुरू हो गई. ये दोनों सिस्टम सिर्फ तभी काम में आते हैं जब विमान में पूरी तरह से पावर फेल हो जाए. खासकर दोनों इंजन फेल हो जाने की स्थिति मेंयह इंगित करता है कि विमान में गंभीर तकनीकी गड़बड़ी हुई. जिससे पायलट को इमरजेंसी सिस्टम एक्टिव करना पड़ा. रूडी ने कहा कि जब पायलटको एहसास होता है कि विमान कंट्रोल में नहीं है. तो वह ‘फ्यूल कटऑफ स्विच’ को बंद कर देता है ताकि इंजन को दोबारा शुरू किया जा सके। यहएक सामान्य सुरक्षा प्रक्रिया होती है. रिपोर्ट के अनुसार, कॉकपिट में पायलट आपस में पूछ रहे थे कि ‘तुमने फ्यूल क्यों बंद किया?’ और दूसरा पायलटजवाब देता है’मैंने नहीं किया. इससे यह भी स्पष्ट होता है कि घटना अचानक हुई और कॉकपिट में भ्रम की स्थिति बन गई थी. बीजेपी सांसद ने कहाकि यह केवल प्रारंभिक रिपोर्ट है और अभी कई तकनीकी पहलुओं की जांच बाकी है.

एएआईबी जाएगी ईमानदारी के पूरी तह तक
उन्होंने भरोसा जताया कि एएआईबी पूरी ईमानदारी से कारणों की तह तक जाएगी. उन्होंने कहा कि उड़ान भरने से पहले विमान में फ्यूल और वजन सेजुड़ी कोई दिक्कत नहीं थी यह बात रिपोर्ट में साफ लिखी गई है। इसके साथ ही राजीव प्रताप रूडी ने आखिरी में ये भी कहा कि यह हादसा एकचेतावनी है कि भविष्य में ऐसे हादसे न हों. इसके लिए पूरी प्रणाली में सुधार जरूरी है तकनीकी स्टाफ, पायलट ट्रेनिंग, और विमान की नियमित जांचजैसे विषयों पर सरकार और एविएशन संस्थानों को गहराई से काम करना होगा. उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जताई और जांच पूरी होने तकधैर्य रखने की अपील की। राजीव प्रताप रूडी ने एअर इंडिया विमान हादसे पर शुरुआती रिपोर्ट का विश्लेषण करते हुए कहा कि टेक-ऑफ के समयविमान ने सही स्पीड पकड़ी थी. लेकिन दोनों इंजन अचानक बंद हो गए. रिपोर्ट में रैट और एपीयू के एक्टिव होने को गंभीर तकनीकी संकेत माना गयाहै. रूडी ने फ्यूल स्विच के खुद बंद होने पर भी अपनी बात कही.

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